CricketIPL 2024T20 WC 2024IND vs ENGFootballKhel Stories
---Advertisement---

IND vs SA- Virat Kohli ने तोड़ा बड़ा रिकॉर्ड, सात अलग-अलग कैलेंडर वर्षों में 2000 से अधिक रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने, सचिन तेंदुलकर को भी छोड़ा पीछे

By Khel Web Desk

Published on:

Follow Us:
Google News
ICC Rankings
---Advertisement---

IND vs SA, Virat Kohli-विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच  में 76 रनों की पारी खेली के साथ ही विराट कोहली ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। विराट कोहली सात अलग-अलग कैलेंडर वर्षों में 2000 से अधिक रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।इसके अलावा विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर का भी एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 

ind vs sa
Credit- espn

Virat Kohli ने IND vs SA पहले टेस्ट मैच में 76 रनों की पारी से यह रिकॉर्ड तोड़ा

भारत के दिग्गज बल्लेबाज और इतिहास के महानतम बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली ने अपने रिकॉर्ड्स की सूची में एक और रिकॉर्ड दर्ज किया है। 35 वर्षीय दाएं हाथ के भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली निस्संदेह इस पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। कोहली पिछले कई वर्षों से भारतीय टीम के लिए एक दिग्गज खिलाड़ी रहे हैं, उन्होंने एक के बाद एक रिकॉर्ड तोड़े हैं और यह कहना सुरक्षित है कि 35 वर्षीय खिलाड़ी भारत के शस्त्रागार में सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक है।

अपनी इसी महानता को आगे बढ़ते हुए इस दिग्गज बल्लेबाज ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में अपनी शानदार पारी के बाद एक और रिकॉर्ड तोड़ दिया। 82 गेंदों में 76 रन बनाकर कोहली सात अलग-अलग कैलेंडर वर्षों में 2000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए।

उन्होंने इससे पहले 2012 में (2186 रन), 2014 में (2286 रन), 2016 में (2595 रन), 2017 में (2818 रन), 2018 में (2735 रन) और 2019 में (2455 रन) में यह उपलब्धि हासिल की थी और गौर करने वाली बात यह है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के आगमन के बाद से किसी अन्य खिलाड़ी ने ऐसी उपलब्धि हासिल नहीं की है।

Mrinank Singh- ऋषभ पंत को करोड़ों का चूना लगाने वाला पूर्व क्रिकेटर गिरिफ्तार

Virat Kohli ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड

इस टेस्ट मैच में विराट कोहली द्वारा तोड़े जाने वाला यह पहला रिकॉर्ड नहीं था इसके अलावा उन्होंने एक को रिकॉर्ड अपने नाम किया। इस मैच में खेली गई अपनी पारियों की बदौलत विराट कोहली  महान सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अब तक 29 मैचों में 1750 रन बनाए हैं, जबकि सचिन तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 38 मैचों में 1724 रन बनाए थे।

विराट कोहली की शानदार पारी के बावजूद भारत को पारी की हार का सामना करना पड़ा।विराट कोहली एक छोर से डटे रहे जबकि दूसरे छोर से एक के बाद एक बल्लेबाज पवेलियन लौटते गए और भारत फिनिश लाइन पार करने और जीत दर्ज करने में असमर्थ रहा। दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 408 रन बनाए और भारत पर 163 रन की लीड अर्जित की जिसका पीछा करते हुए भारतीय टीमदूसरी पारी में केवल 131 रन बना सकी और ऑल आउट हो गई जिसके बाद भारत को एक परी और 32 रन से हार का मुंह देखना पड़ा।

 IND vs SA– भारत की बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों विफल रहे

इस मैच में भारत की बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही फैल रहे। भारतीय टीम ने यशस्वी जायसवाल को रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग में उतर कर एक तजुर्बा करने की कोशिश की लेकिन वह बिल्कुल नाकामयाब रहा। यशस्वी जयसवाल दोनों पारियों में बुरी तरह असफल रहे। उसके अलावा भारतीय कप्तान रोहित शर्मा जो कि एक महीने के लंबे अंतराल के बाद मैदान पर वापसी कर रहे थे दोनों पारियों में बल्ले के साथ असफल रहे। दूसरी पारी में रोहित शर्मा और यशस्वी जयसवाल ने क्रमश: शून्य और पांच रन बनाए। शुबमन गिल भी सिर्फ 26 रन बनाकर आउट हुए, कोहली के नाम 76 रन के साथ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे।

दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजी पहली पारी की तरह दूसरी पारी में भी शानदार रही औरअफ्रीकी तेज गेंद बड़ों की आज गलती गेंद के सामने भारतीय बल्लेबाज लाचार दिखे। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से नांद्रे बर्गर ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, जबकि मार्को जानसन और कैगिसो रबाडा ने क्रमशः तीन और दो विकेट लिए।

यह भी पढ़े-

---Advertisement---

Leave a Comment

Mumbai Indians को बड़ा झटका, Suryakumar Yadav IPL 2024 से हुए बाहर! पढ़े पूरी खबर. क्रिकेट फैंस के लिए बुरी खबर, भारत का ये वर्ल्ड कप स्टार गेंदबाज IPL 2024 से हुआ बाहर ! IND vs PAK T20 World Cup 2024 Match Ticket Price हुआ 1 करोड़ के पार, फैंस में मची हाहाकार! Yashasvi Jaiswal धर्मशाला टेस्ट में तोडेंगे यह बड़े रिकॉर्ड्स, देखिए Sir Don Bradman के रिकॉर्ड के कितने हैं पास! Yuvraj Singh की क्रिकेट में धमाकेदार वापसी, Babar Azam और Rashid Khan जैसे खिलाड़ियों वाली इस टीम की कप्तानी करेंगे!