CricketIPL 2024T20 WC 2024IND vs ENGFootballKhel Stories
---Advertisement---

IND vs SA Ist Test: जानें सुपरसपोर्ट पार्क की Pitch Report, मैच की Live Streaming, सेंचुरियन की Weather Forecast और दोनों टीमों का संभावित Playing Eleven कैसी होगी

By Khel Web Desk

Published on:

Follow Us:
Google News
IND vs SA Ist Test
---Advertisement---

IND vs SA Ist Test: टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले टेस्ट मैच की तैयारी में जुटी हुई है। दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच बॉक्सिंग डे यानी 26 दिसंबर को खेला जाएगा।

IND vs SA Ist Test
Credit- CSA

IND vs SA Ist Test: सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में होगी भारतीय बल्लेबाजों की परिक्षा

टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले टेस्ट मैच की तैयारी में जुटी हुई है। दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच बॉक्सिंग डे यानी 26 दिसंबर को खेला जाएगा। सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में मंगलवार को शुरू हो रहे इस टेस्ट मैच में भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी जिनमें रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं विश्व कप 2023 के फाइनल के बाद पहली बार मैदान पर वापसी करेंगे।

आपको बता दें भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली हाल ही में एक मेडिकल इमरजेंसी के कारण दक्षिण अफ्रीका से लंदन गए थे। लेकिन 22 दिसंबर को वह वापस टीम के साथ जुड़ गए और नेट में जमकर पसीना बहाया। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप सर्किल 2023-25 में भारत पहले एक टेस्ट सीरीज जीत चुका है और अब उसकी नजर दक्षिण अफ्रीका को हराकर दूसरी टेस्ट सीरीज जीतने पर है।

हाल ही के वर्षों में टीम का टेस्ट मैचों में काफी शानदार प्रदर्शन रहा है। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के सर्कल 2023-25 की अंक तालिका में शीर्ष पर कायम है। मौजूदा सर्कल में टीम इंडिया ने दो में से एक मैच मैं जीत हासिल की हैऔर दूसरा ड्रा  किया है। जब सेआईसीसी ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत की हैतब से भारतउपविजेता रहा है लेकिन फिलहाल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीतने में नाकाम रहा है। भारत का लक्ष्य मौजूदा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अपना शानदार प्रदर्शन बरकरार रखना है। रोहित, विराट और जसप्रित बुमराह जैसे वरिष्ठ खिलाड़ियों की वापसी से टीम में मजबूती आई है, जो प्रोटियाज़ के लिए एक कठिन चुनौती है।

अगर दक्षिण अफ्रीका की बात करें तो, मेजबान टीम ने कैगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी और गेराल्ड कोएट्जी की तेज गेंदबाजी तिकड़ी की टीम में वापसी होगी। यह तीनों तेज गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजी क्रम के लिए एक बड़ा खतरा साबित होसकते है। यह श्रृंखला दक्षिण अफ्रीका के लिए भी काफी खास है क्योंकिइस श्रृंखला के बादपूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लेंगे। ऐसे में डीन एल्गर अपनी आखिरी अंतरराष्ट्रीय टेस्ट श्रृंखला को जीतकर इस यादगार बनना चाहेंगे। 

आईए जानते हैं IND vs SA Ist Test की Live Streaming के बारे में।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पहला बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच कब होगा?

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पहला बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच मंगलवार, 26 दिसंबर को होगा।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पहला बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच कितने बजे शुरू होगा?

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पहला बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे शुरू होगा। 

सत्र का समय: पहला सत्र – दोपहर 1.30 बजे से 3.30 बजे तक। दूसरा सत्र- शाम 4.10 बजे से शाम 6.10 बजे तक. तीसरा सत्र – शाम 6.30 बजे से 8.30 बजे तक

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पहला बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच कहाँ होगा?

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पहला बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क स्टेडियम में होगा।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पहले बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच का भारत में सीधा प्रसारण कैसे देखें?

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पहला बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच भारत में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर लाइव प्रसारित किया जाएगा।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पहले बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच की भारत में लाइव स्ट्रीमिंग कैसे देखें?

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पहला बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच डिज्नी + हॉटस्टार ऐप और वेबसाइट पर लाइव स्ट्रीम किया जा सकता है।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पहले टेस्ट के मौसम का पूर्वानुमान | IND vs SA Ist Test Weather Forecast

पहला दिन – सेंचुरियन में सुपरस्पोर्ट पार्क में शुरुआती दिन लगातार बारिश से प्रभावित होने की आशंका है, साथ ही गरज के साथ बारिश होने की भी संभावना है, जिससे तापमान 23-27 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच जाएगा।

दिन 2 – टेस्ट के दूसरे दिन आसमान साफ रहेगा और कुछ बादल छाए रहेंगे, जिससे बारिश की संभावना 25% कम रहेगी।

दिन 3 – प्रारंभिक सत्र में हल्की बारिश हो सकती है, जिससे वर्षा की 41% संभावना है। हालाँकि, बाद के सत्र निर्बाध रूप से चलने की उम्मीद है।

दिन 4 और 5 – इन दोनों दिनों में बारिश संभावित रूप से खेल को बाधित करने का अनुमान है, 60% संभावना है कि वर्षा होगी और तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पहले टेस्ट मैच में सुपरस्पोर्ट पार्क की पिच रिपोर्ट | IND vs SA Ist Test- Pitch Report Of Supersport Park Centurion

सेंचुरियन का सुपरस्पोर्ट पार्क टेस्ट क्रिकेट में तेज गेंदबाजों के लिए मददगार साबित होती है। खासकर पहले दिन पहले दिन से तेज गेंदबाजी को पिच से अच्छी खासी मदद मिल सकती हैं। भारतीय टीम भी सुपर स्पोर्ट पार्क कीपिच से अवगत है और इसी के अनुसार तैयारी कर रही है।

आपको बता दें कि सुपरस्पोर्ट पार्क में हमेशा तेज गेंदबाजों का दबदबा रहा है और बॉक्सिंग डे टेस्ट में दोनों टीमों को अपने गेंदबाजी आक्रमण में एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज खिलाने की योजना में है। हालाँकि, गेंद पुरानी हो जाने पर बल्लेबाजों को रन बनाने में आसानी होगी।

पहले दो दिन बारिश के खलल डालने की आशंका है, इसलिए तीसरे दिन से सतह पर नमी के कारण तेज गेंदबाजों को अधिक मदद मिल सकती है। कुल मिलाकर कहें तो सेंचुरियन में बल्लेबाजी और तेज गेंदबाजी का टकराव होगा जी टीम के बल्लेबाज तेज गेंदबाजी को अच्छे ढंग से खिल जाएंगे वहीं टीमटेस्ट मैच पर दबदबा हासिल करने में कामयाब रहेगी।

IND vs SA Ist Test संभावित प्लेइंग XI

भारत (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रवींद्र जड़ेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, जसप्रित बुमरा, मुकेश कुमार

दक्षिण अफ्रीका (प्लेइंग इलेवन): टोनी डी ज़ोर्ज़ी, डीन एल्गर, टेम्बा बावुमा (सी), एडेन मार्कराम, कीगन पीटरसन, काइल वेरेन (विकेटकीपर), मार्को जानसन, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, गेराल्ड कोएत्ज़ी, लुंगी एनगिडी

यह भी पढ़े-

---Advertisement---

Leave a Comment

Mumbai Indians को बड़ा झटका, Suryakumar Yadav IPL 2024 से हुए बाहर! पढ़े पूरी खबर. क्रिकेट फैंस के लिए बुरी खबर, भारत का ये वर्ल्ड कप स्टार गेंदबाज IPL 2024 से हुआ बाहर ! IND vs PAK T20 World Cup 2024 Match Ticket Price हुआ 1 करोड़ के पार, फैंस में मची हाहाकार! Yashasvi Jaiswal धर्मशाला टेस्ट में तोडेंगे यह बड़े रिकॉर्ड्स, देखिए Sir Don Bradman के रिकॉर्ड के कितने हैं पास! Yuvraj Singh की क्रिकेट में धमाकेदार वापसी, Babar Azam और Rashid Khan जैसे खिलाड़ियों वाली इस टीम की कप्तानी करेंगे!