CricketIPL 2024T20 WC 2024IND vs ENGFootballKhel Stories
---Advertisement---

Champions Trophy 2025: पाकस्तिान नहीं जाएगी भारतीय टीम, इस देश में होंगे Team India के मैच?

By Khel Web Desk

Published on:

Follow Us:
Google News
Champions Trophy 2025
---Advertisement---

Champions Trophy 2025, Team India– भारतीय टीम ICC Champions Trophy 2025 में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी। चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के संस्करण की मेजबानी पाकिस्तान को मिली है। आपको बता दें इस साल अगस्त-सितंबर में पाकिस्तान की मेजबानी वाला एशिया कप Hybrid Model में खेला गया था जिसके चलते ACC ने Team India के मैच श्रीलंका में करवाए थे।

Champions Trophy 2025
Credit- Getty Images

PCB ने हाल ही में Champions Trophy 2025 के अधिकार हासिल किए है

भारतीय क्रिकेट टीम चैंपियंस ट्रॉफी 2025 खेलने के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक BCCI सुरक्षा कर्म के चलते टीम इंडिया को पाकिस्तान नहीं भेजेगा। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने हाल ही में दुबई में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) मुख्यालय मैं आयोजित एक हस्ताक्षर समारोह में चैंपियंस ट्रॉफी 2025 संस्करण की मेजबानी के लिए अधिकार हासिल किए हैं। इस कार्यक्रम में ICC जनरल काउंसिल Jonathan Hall और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख Zaka Ashraf मौजूद थे।

Sanju Samson को मिला बड़ा तोहफा दक्षिण अफ्रीका में शतक जड़ने के बाद बने इस बड़ी टीम के कप्तान

इस बीच अब यह रिपोर्ट्स आ रही है कि BCCI भारतीय टीम को चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए पाकिस्तान नहीं भेजेगा। बीसीसीआई शुरू से ही इस आयोजन के लिए भारतीय टीम को पाकिस्तान भेजने के खिलाफ था। इस साल अगस्त सितंबर में हुए एशिया कप मैं भी बीसीसीआई ने भारतीय टीम को पाकिस्तान भेजने से मना कर दिया था । बीसीसीआई ने सुरक्षा कर्म के चलते भारतीय टीम को पाकिस्तान नहीं भेजा था जिसके बाद एशिया कप 2023 हाइब्रिड मॉडल में खेला गया था जिसमें भारत के सभी मैच लंका में खेले गए थे और फाइनल में पहुंचने की स्थिति में भी भारत का मैच श्रीलंका में होना था। इस एशिया कप में टीम इंडिया ने फाइनल में श्रीलंका को धूल चटकार एक बार फिर ट्रॉफी जीती थी।

PCB एशिया कप की तर्ज पर Champions Trophy 2025 को Hybrid Model के अनुसार आयोजित कर सकता है

आपको बता दें कि पिछले महीने विश्व कप खत्म होने के बाद भी मीडिया में यह खबरें आई थी कि पाकिस्तान से चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की छीन ली गई है। लेकिन इस महीने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने हस्ताक्षर समझ में चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी हासिल कर इस बात पर पुष्टि कर दी थी कि 2025 में यह आयोजन पाकिस्तान में ही होगा। लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड भी जानता है कि अगर बीसीसीआई ने यह बात कह दी है कि भारतीय टीम पाकिस्तान नहीं जाएगी तो उसको चैंपियंस ट्रॉफी के कर से हाथ भी धोना पड़ सकता है। इसलिए पाकिस्तान ने अभी से भारतीय टीम के पाकिस्तान ना आने की सूरत में आयोजन को सफलतापूर्वक करवाने की कोशिशों में जुट गया है।

UAE में आयोजित हो सकते है Team India के Champions Trophy 2025 के मैच

अगर cricketpakistan.com की एक रिपोर्ट का यकीन करें तो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष जका अशरफ ने हाल ही में अमीरात क्रिकेट बोर्ड के उपाध्यक्ष खालिद अल जरूरी से विषय पर चर्चा की है। रिपोर्ट में यह भी लिखा है कि उनकी बैठक के दौरान चैंपियंस ट्रॉफी पर विशेष रूप से चर्चा नहीं की गई लेकिन UAE ने पाकिस्तान को हर संभव सहयोग देने का विश्वास दिया।

सूत्रों के मुताबिक अगर भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी खेलने के लिए पाकिस्तान नहीं जाती है तो ऐसे में चैंपियंस ट्रॉफी के कुछ मैचों को पाकिस्तान से स्थानांतरित कर यूएई में करवाया जा सकता है। परंतु ऐसी स्थिति में आईसीसी को टूर्नामेंट के शेड्यूल में फिर बदल करना होगा और इससे टूर्नामेंट के बजट में भी वृद्धि होगी । अब यह आईसीसी पर निर्भर करता है कि वह अतिरिक्त खर्च का वहन करती है या नहीं।

हालांकि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यह कहता रहा है कि अगर कोई भी देश सुरक्षा कर्म के कारण पाकिस्तान में अपनी टीम को नहीं भेजता है तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड को एक तरफा निर्णय लेना से बचना चाहिए और एक स्वतंत्र सुरक्षा एजेंसी को पाकिस्तान की सुरक्षा व्यवस्था के मूल्यांकन के लिए भेजना चाहिए। सूत्रों के मुताबिक आईसीसी ने पाकिस्तान की यह शर्त भी मान ली है। लेकिन अभी चैंपियंस ट्रॉफी शुरू होने में लगभग डेट से 2 साल का समय है ऐसे में उसे वक्त तक क्या नहीं परिस्थितियों खड़ी होती हैं और बीसीसीआई, आईसीसी और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड इस मुद्दे को किस तरह से सुलझाते हैं यह देखना काफी दिलचस्प होगा।

यह भी पढ़े-

---Advertisement---

Leave a Comment

Mumbai Indians को बड़ा झटका, Suryakumar Yadav IPL 2024 से हुए बाहर! पढ़े पूरी खबर. क्रिकेट फैंस के लिए बुरी खबर, भारत का ये वर्ल्ड कप स्टार गेंदबाज IPL 2024 से हुआ बाहर ! IND vs PAK T20 World Cup 2024 Match Ticket Price हुआ 1 करोड़ के पार, फैंस में मची हाहाकार! Yashasvi Jaiswal धर्मशाला टेस्ट में तोडेंगे यह बड़े रिकॉर्ड्स, देखिए Sir Don Bradman के रिकॉर्ड के कितने हैं पास! Yuvraj Singh की क्रिकेट में धमाकेदार वापसी, Babar Azam और Rashid Khan जैसे खिलाड़ियों वाली इस टीम की कप्तानी करेंगे!